High-Fiber Foods: हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 6 फाइबर फूड्स

High-Fiber Foods: फाइबर एक जरूरी पोषक तत्व है जो कि पौधों से मिलने वाले खाद्य पदार्थों में पाया जाता है. फाइबर दो प्रकार का होता है, सॉल्युबल फाइबर और इनसॉल्युबल फाइबर. ये दोनों ही फाइबर शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. फाइबर हमारे पाचन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है.

High-Fiber Foods: हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 6 फाइबर फूड्स

High-Fiber Foods: फाइबर को वजन घटाने के लिए भी लाभदायक माना जाता है.

खास बातें

  • फाइबर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने मदद कर सकता है.
  • सेहतमंद रहने के लिए नट्स का सेवन करना अच्छा माना जाता है.
  • दालों को फाइबर से भरपूर माना जाता है.

High-Fiber Foods: स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है स्वस्थ आहार, शरीर को हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करना फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं. कि हमारे शरीर के लिए फाइबर भी बहुत जरूरी है. फाइबर एक जरूरी पोषक तत्व है जो कि पौधों से मिलने वाले खाद्य पदार्थों में पाया जाता है. फाइबर दो प्रकार का होता है, सॉल्युबल फाइबर और इनसॉल्युबल फाइबर. ये दोनों ही फाइबर शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. फाइबर हमारे पाचन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. फाइबर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के अलावा, हार्ट, स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. फाइबर को वजन घटाने के लिए भी लाभदायक माना जाता है. फाइबर का सही मात्रा में सेवन करने से पेट से जुड़ी कई समस्याओं से बचा जा सकता है. फाइबर की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और बीन्स आदि को शामिल कर सकते हैं. इन सब में अच्छी मात्रा में फाइबर के गुण पाएं जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको फाइबर से भरपूर फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं फाइबर से भरपूर हैं ये फूड्सः

1. दालेंः

दालों को फाइबर से भरपूर माना जाता है. दालों में प्रोटीन, आयरन, फोलेट, विटामिन और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए बहुत लाभदायक मानी जाती है. हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में दालों को करें शामिल.

Benefits Of Eating Garlic In Winter: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार लहसुन, जानें चार जबरदस्त लाभ

u9kff8e8

दालों में प्रोटीन, आयरन, फोलेट, विटामिन और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

2. नट्सः

सेहतमंद रहने के लिए नट्स का सेवन करना अच्छा माना जाता है. नट्स में बादाम, पिस्ता और अखरोट का सेवन करना फाइबर की कमी को दूर कर सकता है. इनके सेवन से पाचनतंत्र मजबूत बन सकता है. 

3. नारियलः

नारियल पानी पीना हो या कच्चा, सूखा नारियल खाना हो नारियल को किसी भी रूप में इस्तेमाल करें ये सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. नारियल में उच्च मात्रा में फाइबर होता है. इसमें मैंगनीज, ओमेगा-6 फैटी एसिड, फोलेट और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

समोसा खाना पसंद है, तो ट्राई करें, स्वाद और सेहत से भरपूर प्रोटीन दाल समोसा,  फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

Benefits Of Green Peas: वजन घटाने और हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद है मटर का सेवन, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

4. फ्लैक्स सीड्सः

फ्लैक्सीड्स में मिनरल्स, विटामिन, मैग्नीशियम, कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फास्फोरस और फाइबर आदि न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. जो आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. इसको आप सलाद या सब्जी में डालकर खा सकते हैं. 

5. केलाः

केले को फाइबर का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. केले में फाइबर के अलावा विटामिन सी, विटामिन बी 6 और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. केले को पाचन के लिए लाभदायक माना जाता है. 

6. साबुत अनाजः

हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में साबुत अनाज गेहूं, राई, जई, जौ, मक्का, ब्राउन राइस, ब्लैक राइस, बाजरा, क्विनोआ आदि को शामिल करें. इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर प्रोटीन, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट्स, मिनरल्स, आयरन, जिंक, कॉपर और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Nutrients Rich Food: औषधीय गुणों से भरपूर है अमरूद, जानें ये चार अद्भुत लाभ

India's Biggest Orange: ट्विटर पर क्यों ट्रेंड कर रहा है भारत के नागपुर का संतरा, यहां जानें

Most Popular Indian Street Food: स्ट्रीट फूड खाना है पसंद तो जरूरी ट्राई करें आलू शकरकंदी चाट, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Kartik Purnima 2020: जानें कब है कार्तिक पूर्णिमा, व्रत विधि, शुभ मूहूर्त और महत्व

सर्दी के सीजन को और भी बनाएंगी खास Winter Special Recipes

सर्दी में हेल्दी डाइट के लिए अपने खाने में शामिल करें हेल्दी मेथी चिकन की यह रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Immunity Boosting Golden Drinks: सर्दी-जुकाम से लेकर जोड़ों के दर्द को दूर करने तक बेहद फायदेमंद है हल्दी दूध!