Bakrid 2018: क्या है बकरीद की कहानी, इस दिन रसोई में बनाएं ये खास पकवान...

बकरीद (Bakrid 2018) यानी ईद-उल-अजहा (Eid al-Adha 2018) इस साल 22 अगस्त (Bakrid Date) को मनाई जाएगी. बकरीद के दिन मुस्लिमों के घर बकरे की बलि देकर उसे हिस्सों में बाटकर दान करने की प्रथा है.

अनिता शर्मा  |  Updated: August 22, 2018 10:35 IST

Reddit
Story behind bakrid eid al adha 2018 easy recipes to make at home

बकरीद (Bakrid 2018) यानी ईद-उल-अजहा (Eid al-Adha 2018) इस साल 22 अगस्त (Bakrid Date) को मनाई जाएगी.

ईद-उल-अजहा (Eid al-Adha 2018) को बकरीद (Bakrid 2018) भी कहा जाता है. बकरीद मुसलमानों का दूसरा अहम त्योहार है. इसे ईद-उल-ज़ुहा के नाम से भी जाना जाता है. यह रमजान (Ramadan) महीने के खत्म होने के बाद तकरीबन 70 दिनों के बाद आता है. इस साल बकरीद (Bakrid 2018) 22 अगस्त को मनाई जा रही है. असल में बकरीद पर मुस्लिम समुदाय के लोग बकरे की बलि देते हैं. बली के बाद इसके मांस को बांट या दान कर दिया जाता है. भले ही बकरीद 22 अगस्त (Bakrid 2018 Date) को है लेकिन सोशल मीडिया पर इसके बधाई संदेश शुरू हो चुके हैं. Eid al-Adha Mubarak, Bakrid Wishes, Bakrid Messages और Bakrid Images सोशल मीडिया पर जमकर साझा की जा रही हैं. 

ऐसे में हो सकता है कि आपको ख्याल आए कि आखिर बकरीद किसलिए मनाया जाता है और इसका औचित्य क्या है. तो चलिए हम आपको बताते हैं इसके पीछे की कहानी... 





g6q7nj48


तो ये है कहानी
बकरीद वास्तव में कुरबानी का दिन माना जाता है. मुस्लिम धर्मग्रंथ कुरान के अनुसार जब अल्लाह ने हज़रत इब्राहिम से उनकी सबसे प्रीय चीज की कुर्बानी मांगी, तो हज़रत इब्राहिम साहेब ने बिना सोचे अपने सबसे अजीज बेटे इस्माइल की कुर्बानी देने की ठान ली. कुर्बानी देने के समय हज़रत इब्राहिम ने अपने बेटे की गर्दन पर वार कर किया. लेकिन अल्लाह जो उनकी परीक्षा ले रहे थे ने उनके बेटे को बचा लिया और एक दूसरे जीव कुर्बानी ले ली. बस तभी से ईद-उल-ज़ुहा मनाया जाने लगा.



फर्ज का त्योहार है बकरीद
इस्लाम के पांच फर्ज माने गए हैं, हज उनमें से आखिरी फर्ज माना जाता है. मुसलमानों के लिए जिंदगी में एक बार हज करना जरूरी है. इसलिए हज होने की खुशी में भी ईद-उल-जुहा का त्योहार मनाया जाता है. हदीस के मुताबिक बकरीद पर अल्लाह को कुर्बानी देना पुण्य का काम है. इसलिए इस दिन हर कोई अपनी हैसियत, देश के रिवाज और जरुरत के हिसाब से भेंड़, ऊंट या बकरे की कुर्बानी देता है.

बकरीद के बारे में तो आप जान चुके हैं अब हम आपको बताते हैं इस दौरान आप घर पर क्या बना सकते हैं अपने घर पर- 


रोगन जोश रेसिपी (Rogan josh Recipe)

6rvhtk08


यह एक बहुत ही स्वादिष्ट मीट करी है. रोगन जोश एक लजीज़ कश्मीरी​ डिश है जिसमें मीट को मसालों और हर्बस के साथ पकाया जाता है. दही इसके स्वाद को और भी बढ़ा देती है. इस स्वादिष्ट नॉनवेज डिश डिनर पार्टी में भी बना सकते हैं.

मटन भुना गोश्त रेसिपी (Mutton Bhuna Gosht Recipe)

mutton chops



मटन की बहुत ही लोकप्रिय रेसिपी है और नॉनवेज खाने वाले इसे बहुत ही चाव से खाते हैं. इस रेसिपी में मटन को तब तक पकाया जाता है जब तक यह पूरी तरह सूख न जाए.

मटन कटलेट्स रेसिपी (Mutton-cutlets- Recipe)

mutton cutlets recipe



वेज कटलेट्स तो आमतौर पर खाना पसंद करते हैं लेकिन नॉनवेज खाने के शौकीन अगर कुछ अलग ट्र्राई करना चाहते हैं तो वह मटन कटलेट्स जरूर खाएं। ​कटलेट्स पार्टी के साथ पिकनिक के लिए भी काफी अच्छा ऑप्शन हैं। तो चलिए बनाते हैं कुरकुरे फ्राई किए मटन कटलेट्स।

मटन बिरयानी रेसिपी (Mutton biryani Recipe)
 

mutton biryani


कहते हैं कि अगर किसी का दिल जीतना है, तो उसका रास्ता पेट से होकर जाता है. तो आप भी अगर अपने घर आए मेहमानों को खुश करना चाहते हैं, तो दम स्टाइल में बनाएं मटन बिरयानी. जो भी एक बार मटन बिरयानी का स्वाद चख लेगा, वो इसका दिवाना हो जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement