Vitamin D-Rich Diet: विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए अपनाएं ये पांच तरीके!

Vitamin D-Rich Diet: विटामिन डी स्वास्थ्य के लिए काफी अहम माना जाता है. विटामिन डी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और वायरल संक्रमण से बचाने में भी मदद कर सकता है. विटामिन डी डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मददगार माना जाता है.

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: November 30, 2020 15:08 IST

Reddit
Vitamin D-Rich Diet: How To Overcome Vitamin D Deficiency? Here Are Five Effective Winter Recipes

विटामिन डी का प्रोपर सेवन करना इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

Highlights
  • धूप विटामिन डी का सबसे शक्तिशाली स्रोत है
  • अंडे की जर्दी विटामिन डी का भंडार है
  • विटामिन डी डायबिटीज को कंट्रोल करने और कई चीजों मे अहम भूमिका निभाता है

Vitamin D-Rich Diet: विटामिन डी का महत्व पूरी दुनिया से छिपा नहीं है. वसा में घुलनशील विटामिन, यह आवश्यक पोषक तत्व शरीर के समुचित कार्य के लिए आवश्यक है. यह कोशिका वृद्धि, हड्डियों और दांतों को मजबूत करने, डायबिटीज को कंट्रोल करने और कई चीजों मे अहम भूमिका निभाता है. विटामिन डी उन खाद्य पदार्थों से कैल्शियम और फास्फोरस को अवशोषित करने में मदद करता है जो पोषण को बढ़ावा देते हैं. इसकी कमी से अक्सर दिल से जुड़ी बीमारियां, सांस की तकलीफ, हाई ब्लड प्रेशर आदि की समस्यां हो सकती है. और इस समय चल रहे कोरोनावायरस महामारी में, विटामिन डी का प्रोपर सेवन करना इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और वायरल संक्रमण से बचाने में भी मदद कर सकता है. वास्तव में, द जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि कोविड-19 से प्रभावित 80 प्रतिशत से अधिक लोग विटामिन डी की कमी से पीड़ित हैं. 

Newsbeep

इन सबके अलावा मजबूत इम्यूनिटी हमें सूजन, सर्दी, फ्लू और कई अन्य मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है.

जबकि धूप विटामिन डी का सबसे शक्तिशाली स्रोत है, उन लोगों के लिए जो इस महामारी की स्थिति में घरों से बाहर निकलने से बचते हैं, आप अपने डेली डाइट में विटामिन डी की कमी के लिए कई फूड्स को शामिल कर सकते हैं. विटामिन डी से भरपूर कुछ फूड्स है. जैसे-अंडे की जर्दी , दूध, दही, मशरूम, फैट फ्री मछली आदि हैं.

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हम सर्दियों के दौरान विटामिन डी को अपने आहार में शामिल करने के कुछ दिलचस्प तरीके खोजे. तो चलिए डालते हैं एक नजर!

Frozen Foods Side Effects: डायबिटीज सहित कई बीमारियों को बढ़ा सकता है फ्रोजन फूड्स, खाने से पहले जान लें इसके नुकसान

vbei48cg

संतरा विटामिन सी और डी का भंडार है

सर्दियों के मौसम में इन 5 चीजों को डाइट में शामिल कर विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैंः 

1. ऑरेंज शेकः

सर्दी का मौसम आते ही हमारी टोकरी मीठे और रसीले फलों से भर जाती है. संतरा विटामिन सी और डी का भंडार है, इस मौसमी फल में अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए ये फ्रेश ऑरेंज ड्रिंक रेसिपी लेकर आएं हैं. इसमें संतरे की अच्छाई भी शामिल है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

2. ब्रोकॉली मशरूम सूपः

सर्दी के मौसम की शाम में गर्म सूप के स्वाद से बेहतर और क्या हो सकता है. सूप दिल को छू लेने वाला एक ऐसा ड्रिंक है, जो हमारी आत्मा को तृप्त कर देता है. इसमें स्वास्थ्य के सभी गुण मौजूद है. जो हमें कई आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करता है. हम विटामिन डी से भरपूर एक रेसिपी ढूढ़ कर लाएं हैं. जो मलाईदार मशरूम है जिसमें ब्रोकॉली के स्वास्थ्य लाभ भी शामिल है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Energy-Boosting Foods: इंस्टेंट एनर्जी पाने और ठंड से बचने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 7 शानदार फूड्स

o1re1mb8

सर्दी के मौसम की शाम में गर्म सूप के स्वाद से बेहतर और क्या हो सकता है. 

3. हल्दी दूधः

हल्दी दूध को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. ये स्वस्थ गुणों का खजाना है, यह कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का घरेलू उपचार है. इसके फायदों को एक कदम आगे बढ़ाते हुए, यहां हल्दी मसाला दूध रेसिपी है जो विटामिन डी की कमी को दूर करने में असरदार है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

4. फुल्ली लोडिड एग्सः

यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि अंडे मनुष्य के सबसे अच्छे दोस्त हैं. ये बनाने में सरल और पोषक तत्वों से भरपूर माने जाते हैं. जबकि अंडे का सफेद भाग प्रोटीन-पैक के रूप में जाना जाता है, अंडे की जर्दी विटामिन डी का भंडार है. इसलिए, यहां आपके लिए एक मीट और वेजी-लोडेड अंडा डिश है जो दिन के किसी भी समय बनाया जा सकता है. अगर आप कुछ पोष्टिक चाहते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Vitamin-C Diet: आंवला की एक जैसी रेसिपी से ऊब गए हैं, तो ट्राई करें ये डिफरेंट स्टाइल आंवला राइस रेसिपी

77dbu4eo

अंडे का सफेद भाग प्रोटीन-पैक के रूप में जाना जाता है

5. बादाम, पालक स्मूदीः

स्मूथी को दूध, दही के साथ बनाया जाता है. जो विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स है. फलों, सब्जियों और नट्स के साथ पैक स्मूदी को आप विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं. यहां पर आपके लिए मौसमी हरी पालक और नट्स स्मूदी रेसिपी है, जो आपको पोषित रखने के अलावा गर्म रखने में भी मदद कर सकती है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Lunar Eclipse 2020: आज है साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, इन 6 बातों का रखें विशेष ध्यान, जानें ग्रहण से जुड़ी कुछ मान्यताएं

Kartik Purnima 2020: आज है कार्तिक पूर्णिमा का पर्व, जानें शुभ मूहूर्त, महत्व और प्रसाद

Immunity Boosting Foods: सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Diabetic-Friendly Diet: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है अंकुरित मूंग टिक्की, यहां जानें विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High Protein Diet: चिकन खाने के हैं शौकिन तो घर पर ऐसे बनाएं टेस्टी मेथी चिकन, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Guru Nanak Jayanti 2020: क्या है गुरु नानक जयंती महत्व, कैसे बनाया जाता है कड़ा प्रसाद

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement