Weight Loss: वजन घटा सकता है प्रोटीन से भरपूर यह मूंग दाल का हलवा

Weight Loss Diet: वजन कम करने के लिए भोजन (Food To Lose Weight) क्या होना चाहिए क्या वजन घटाने की डाइट (Weight Loss Diet) अलग होती है? वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies To Lose Weight) क्या होते हैं इसके बारे में लोग जानना चाहते हैं.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: October 09, 2019 13:53 IST

Reddit
Weight Loss: This moong dal pudding full of protein can lose weight | vajan kese ghataye

weight loss tips: यह मिठाई आसानी से बनाई जा सकती है.

Weight Loss Diet: फिटनेस और वजन घटाने के लिए आपको एक्सरसाइज के साथ-साथ वजन घटाने की डाइट पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है. वजन घटाने के तरीके क्या होते हैं अगर आपको पता नहीं हैं और आप जो मर्जी वह खाये जा रहे हैं तो इससे आपका वजन घटने की बजाय वजन बढ़ जाएगा. वजन कम करने के लिए भोजन (Food To Lose Weight) क्या होना चाहिए क्या वजन घटाने की डाइट (Weight Loss Diet) अलग होती है? वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies To Lose Weight) क्या होते हैं इसके बारे में लोग जानना चाहते हैं. आपको लगता होगा कि आप वजन घटाने के लिए इतनी मेहनत करते हैं, मीठा खाना ही छोड़ दिया है फिर भी कुछ ज्यादा फर्क नहीं पड़ रहा है तो हम लाए हैं मूंग दाल से बने हलवे की रेसिपी जो आपके वजन घटाने में तो मदद कर सकती है साथ ही आपको मीठाई का मजा भी दे सकती है. क्या आपको लगता है कि वजन घटाने की डाइट और वजन घटाने की एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) से ही वजन घट सकता है तो आप गलत हो सकते हैं मूंग दाल और मसूर दाल का हलवा भी वजन घटाने में मदद कर सकता है. अगर आप वजन घटाने के लिए तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं तो वजन कम करने के आसान तरीके हम यहां आपको बताने जा रहे हैं.



मोटापा कम करने के लिए सुबह नाश्ते में क्या खाना चाहिए (What to eat for breakfast in the morning to reduce obesity) इसको लेकर लोग कंफ्यूज रहते हैं. वजन कम करने वाले आहार क्या-क्या होते हैं. कई लोग जानना चाहते हैं कि पेट कम करने के लिए क्या खाना चाहिए (What To Eat To Reduce Stomach) और वजन कम करने वाला खाना (Weight Loss Food) क्या होता है इन सब के लिए आपको क्या करना चाहिए हम यहां आपको बताएंगे. मोटापा कम करने के लिए डाइट के बारे में जानने के लिए लोग आपको कई तरह के टिप्स के बारे में बताएंगे लेकिन क्या आपको फायदो होता है अगर नहीं तो हम आपको बताएंगे ऐसी स्वादिष्ट रेसिपी के बारे में जिससे आपको न सिर्फ वजन घटाने में मदद मिलेगी बल्कि यह रेसिपी हेल्दी भी है. एक्सरसाइज के साथ-साथ आपकी डाइट भी वजन घटाने में मदद कर सकती है. 



e9d2d23k

Weight Loss In Hindi: एक्सरसाइज के साथ-साथ आपकी डाइट भी वजन घटाने में मदद कर सकती है. 



वजन घटा सकती है यह मिठाई | This Dessert Can Reduce Weight  

चौंक गए न, क्या वाकई मिठाई वजन घटाने में मदद कर सकती है? जी हां यह मिठाई वजन घटाने में तो मदद कर ही सकती है बल्कि आपको मीठे का भी मजा दे सकती है. अगर आपको य़कीन नहीं हो रहा है तो इस नुस्खे पर एक नजर डालिए जो प्रोटीन, फाइबर, और शुगर फ्री है! 



हाई प्रोटीन मूंग दाल मिठाई बनाने की रेसिपी | High Protein Moong Dal Dessert Recipe

यह हलवा हरी मूग दाल और हरी मसूर से बनाया जाता है, जिसमें हाई प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इस दाल मिठाई को बनाने की रेसिपी को पोष्टिक बनाने के लिए आपको आसानी से मिलने वाली चीजों की जरूरत होती है. यह मिठाई आसानी से बनाई जा सकती है.



मूंग की फलियाँ का पेस्ट बनाकर उन्हें बाद में किशमिश, दूध और इलायची के साथ गाय के घी में डाला जाता है. मिठाई को मीठा करने के लिए चीनी की बजाय गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है. बाद में कुछ नट्स को गार्निश करके इसमें डाला जाता है. 



और खबरों के लिए क्लिक करें









Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement