Weight Loss: इस फेस्टिवल सीजन में खाएं ये हेल्दी चीजें, वजन घटाने के साथ जानें और फायदे

Weight Loss: हर कोई अपनी हेल्थ का ध्यान रखना चाहता है, इसके लिए लोग कई उपाय भी ढ़ूंढते हैं, लेकिन इस फेस्टिवल सीजन में और सर्दियों के मौसम में स्वास्थ्य का ध्यान रखना काफी मुश्किल हो सकता है. हमारा खानपान हमें बीमार कर सकता है.. ऐसे में क्या खाएं कि हम हमेशा स्वस्थ रहें.

Avdhesh Painuly  |  Updated: October 24, 2019 12:22 IST

Reddit
Weight Loss: Eat these healthy food in this festival season, know their benefits | how to loss weight in hindi

Weight Loss: ये हेल्दी नट्स स्वास्थ्य के लिए हो सकते हैं फायदेमंद

Highlights
  • वजन घटाने की डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजों को करें शामिल.
  • इन हेल्दी नट्स से घटाएं अपना वजन और कम करें मोटापा.
  • नट्स खाने के हो सकते हैं कई फायदे, यहां जानें

Weight Loss: हर कोई अपनी हेल्थ का ध्यान रखना चाहता है, इसके लिए लोग कई उपाय भी ढ़ूंढते हैं, लेकिन इस फेस्टिवल सीजन में और सर्दियों के मौसम में स्वास्थ्य का ध्यान रखना काफी मुश्किल हो सकता है. हमारा खानपान हमें बीमार कर सकता है.. ऐसे में क्या खाएं कि हम हमेशा स्वस्थ रहें. त्योहारी मौसम में ऐसी चीजें खाते हैं जो या तो हमारा गला खराब कर सकती हैं पेट को नुकसान पहुचा सकती हैं. इन सब एक एक इलाज हो सकता है आप रोजाना ऐसे नट्स खाएं जो आपको हेल्दी बनाए रखें इनमें अखरोट आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए भी अखरोट काफी फायदेमंद हो सकता है. ये नट्स हेल्दी तो होता है लेकिन इसमें फैट नहीं होता. जब मोटापा घटाने की बात आती है तो हम कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते हैं यहां तक की हम तेजी से वजन घटाने के लिए कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं. ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. प्रोसेस्ड और जंक फूड में पाए जाने वाले ट्रांस-फैट्स हमारी सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं, लेकिन हम लाए हैं आपके लिए कुछ ऐसे फैटी और हेल्दी फूड जो आपका वजन घटा सकते हैं! चौंक गए न तो यहां जानिए कौन से हैं वह फूड्स और क्या हैं इनके फायदे...

How To Eat Salad: सलाद खाने का क्या है सही तरीका, जानें सलाद खाने के फायदे



मोटापा घटाने के लिए इन हेल्दी नट्स को करें अपनी डाइट में शामिल



1. नट्स क्यों हैं फायदेमंद (Nuts)

एक अच्छी न्यूट्रीशनिस्ट आपको हेल्दी रहने के लिए हमेशा अपने आहार में नट्स को शामिल करने को कहेगी. ये आपका वज़न घटाने के साथ भूख को ख़त्म करने, कोलेस्टेरॉल को कम करने और शरीर को शक्ति देने का काम करेंगे। ये फाइबर, मिनरल्स, प्रोटीन और अनसैचूरेटेड फैट से भरे ऐसे स्नैक हैं, जिन्हें आप अपने आहार में कभी भी शामिल कर सकते हैं.



oi49clkgWeight Loss: नट्स स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद हैं ही साथ ही वजन कम करने में भी लाभदायक हो सकते हैं  

2. ऑलिव ऑ‍यल (Olive Oil)

ऑलिव ऑ‍यल वजन घटाने के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही ऑलिव ऑ‍यल में पाए जाने वाला फैट मूफा होता है, जो खराब लाइफस्‍टाइल के कारण होने वाली बीमारियों जैसे ब्‍लड प्रेशर, स्‍ट्रोक, हृदय रोग के खतरे को कम करता है. ऑलिव ऑयल दो यौगिकों - स्क्वेलिन और टेपेनोइड्स की वजह से कैंसर के खिलाफ सुरक्षा देता है. ऑलिव ऑयल में मूफा और बायोफेनॉल-हाइड्रोक्साइटीरोसोल और ओलेरोपेन जैसे यौगिक होते हैं, जिन्हें सूजन और ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने के लिए जाना जाता है.

आंवला खाने के फायदे और नुकसान, जानें क्यों खाना चाहिए Amla, यहां हैं 3 बेस्ट Amla Recipes
 

3. अलसी के बीज (Flaxseeds)

वजन कम (flax seeds weight loss) करने के साथ-साथ अलसी आपके झड़ते बालों (Flax seeds for hair) को रोकने में भी मदद कर सकती है. फ्लैक्ससीड्स प्रोटीन और फाइबर के अच्छे स्रोत होते हैं जो वजन घटाने के जरूरी तत्व हो सकते हैं.

7nsre3m8Weight Loss: अलसी के बीज बालों के साथ मोटापा कम करने में मददगार हो सकते हैं

4. घी (Ghee)

घी डीएचए (DHA) से भरपूर होता है. इसके साथ ही साथ फैट, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टिरियल प्रोपर्टीज़ भी घी में मौजूद होती हैं, जो आंखों के लिए अच्छी है और साथ ही साथ आइसाइट, इम्यूनिटी और डाइजेशन को बेहतर बनाती है. जिन लोगों को पाचन अच्छा होता है वह वजन कम करने के अपने टारगेट को जल्दी पूरा कर पाते हैं. 
 



और खबरों के लिए क्लिक करें

इन्हें भी पढ़ें













Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement