6 Best Chicken Snacks Recipes: ये लजीज चिकन स्नैक्स बनाएंगे आपकी पार्टी को और भी शानदार

Best Chicken Recipes- भारतीय खाना कई कारणों से दुनिया भर में लोकप्रिय है, इसमें चाहे फिर सुंगधित मसालों का इस्तेमाल हो या फिर खाना बनाने की तकनीक शामिल भी हो सकती है.

6 Best Chicken Snacks Recipes: ये लजीज चिकन स्नैक्स बनाएंगे आपकी पार्टी को और भी शानदार

खास बातें

  • देसी स्टाइल में बना चिकन सबका फेवरेट होता है.
  • काफी लोगों द्वारा स्किनड चिकन पसंद किया जाता है.
  • चिकन को कई तरह से बनाया जा सकता है.

Best Chicken Snacks Recipes- भारतीय खाना कई कारणों से दुनिया भर में लोकप्रिय है, इसमें चाहे फिर सुंगधित मसालों का इस्तेमाल हो या फिर खाना बनाने की तकनीक शामिल भी हो सकती है. इनमें से कुछ मसाले काफी स्पाइसी भी होते हैं. ऐसी बहुत सी करी और सब्जियां है जो उन्हें स्वादिष्ट बनाने का काम करते हैं. भारतीय कला की खास बात यह है कि जड़ी बूटियों और मसालों मेल आपके पसंदीदा चिकन और मटन को लज़ीज बनाते हैं. बटर चिकन से लेकर चेत्तिनाद चिकन तक ऐसे ही कई लाजवाब विकल्प है जिनका नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा.

चिकन खाने के फायदे

देसी स्टाइल में बना चिकन सबका फेवरेट होता है. चिकन को कई तरह से बनाने के अलावा इसके काफी स्वास्थ्य लाभ भी है. क्या आप जानते हैं कि सिर्फ 100 ग्राम चिकन से मानव शरीर लगभग 30 विभिन्न पोषण पदार्थों को प्राप्त कर सकता है? इसके अलावा चिकन दुबले, कम वसा वाले प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है. चिकन की स्किन में अधिकतम वसा होने के लिए जाना जाता है, इसलिए काफी लोगों द्वारा स्किनड चिकन पसंद किया जाता है. चिकन को कई तरह से बनाया जा सकता है, इसी बात को ध्यान में रखकर हमने चिकन से बनने वाले स्टार्टर और स्नैक की एक लिस्ट तैयार की है जिन्हें आप डिनर पार्टी के अलावा कभी भी बनाकर इनका मजा लें सकते हैं.

घर में ऐसे बनाएं स्पाइसी हरी मिर्च की चटनी

चिकन से बनने वाले स्वादिष्ट स्नैक्स रेसिपीज़:

चिकन मंचुरियन

चिकन बॉल्स को फ्राई करके तीखी सॉस बैटर में मिक्स किया जाता है. चिकन मंचुरियन को घर बनाना बेहद ही आसान है. अगर आपको स्पाइसी खाना पसंद है तो आप इसे अपने हिसाब से स्पाइसी भी बना सकते हैं. इसे आप उबले हुए चावल या हाका नूडल्स के साथ सर्व कर सकते हैं. पार्टी में भी चिकन मंचुरियन सर्व किए जाने वाला एक बेहतरीन स्नैक्स है.

sc0sbftgचाइनीज़ फ्लेवर से तैयार की गई चिकन मंचुरियन की ये डिश देखने में क्या खाने में भी काफी लज़ीज़ है.

चिकन शामी कबाब

जब भी कभी स्टार्टर की बात होती है तो हमारे दिमाग में सबसे पहला नाम शामी कबाब का ही आता है. चिकन शामी कबाब नॉनवेजिटेरियन में स्नैक्स सर्व किया जाने वाला बेस्ट स्नैक है. आप इस स्नैक को बनाने में काफी एंजॉय करेंगे. चने की दाल और मसाले मिलाकर तैयार होने वाले यह कबाब बाहर से क्रिस्पी होते हैं. सर्दियों में होने वाली डिनर पार्टी के लिए यह एक बढ़िया स्नैक है.

su1kp9moजब भी कभी स्टार्टर की बात होती है तो हमारे दिमाग में सबसे पहला नाम शामी कबाब का ही आता है.

बेक्ड चिकन सीख 

एक पॉपूलर इंडियन स्नैक अब आपके डाइट प्लान को भी सूट करेगा. हल्के फ्लेवर वाले चिकन सीख कबाब को क्रिस्प होने तक बेक किया जाता है. ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं, अगर आपके घर पर जल्द ही कोई डिनर पार्टी होने वाली है तो आप भी घर आने वाले मेहमानों के सामने इन्हें सर्व कर सकते हैं.

baked chicken seekh recipeएक पॉपूलर इंडियन स्नैक अब आपके डाइट प्लान को भी सूट करेगा.

चिकन गिलाफी कबाब

चिकन के कबाब को एक गिलाफ में पकाया जाता है जिसका मतलब होता कवर. चिकन कीमा में खुशबूदार मसाले, नट्स, नींबू का रस और केवड़ा वॉटर डालकर इसे परफेक्शन के साथ बे​क किया जाता है. इन कबाब को पुदीने की चटनी के साथ सर्व किया जाता है.

6v0dv5hgचिकन के कबाब को एक गिलाफ में पकाया जाता है जिसका मतलब होता कवर.

गर्मी में बनी क्लासिक लस्सी के अलावा सभी को पसंद आएंगे ये नए फ्लेवर

पेरी पेरी चिकन सैटे

यह एक माउथ वॉटरिंग चिकन स्टार्टर है. चिकन सैटे को पेरी पेरी सॉस के साथ ट्विस्ट दिया जाता है. इस ऐपटाइज़र को आप डिनर पार्टी या फिर दोस्तों के होने वाली गेम नाइट के दौरान बना सकते हैं. चिकन खाने वाले सभी लोगों को इसका स्वाद बहुत ही पसंद आएगा.

774fnt1oयह एक माउथ वॉटरिंग चिकन स्टार्टर है.

पढ़ें वजन घटाने के टिप्‍स, इलायची करेगी मदद, इलायची के फायदे

खजूर के 10 फायदे, हड्डियां होंगी मजबूत, त्वचा बनेगी खूबसूरत और उतरेगा हैंगओवर

तंदूरी चिकन

यह एक क्लासिक चिकन स्टार्टर रेसिपी है. इस तंदूरी चिकन को बनाने के लिए सबसे पहले ताजा तंदूरी मसाला बनाया जाता है, इसके बाद स्पाइसी मसालों और तेल के साथ परफेक्शन के साथ चिकन को चार ग्रिल किया जाता है. तंदूरी चिकन को पार्टी मेन्यू में खासतौर पर शामिल किया जाता है. चिकन खाने वालों को तंदूरी चिकन की रेसिपी जरूर पसंद आएगी. आप चाहे तो इसे माइक्रोवेव में भी तैयार कर सकते हैं.

7v5cehयह एक क्लासिक चिकन स्टार्टर रेसिपी है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

7 Best Easy Lauki Recipes: लौकी को इस तरह बनाएं दिलचस्प और आज से ही खाने में करें शामिल