दिल्ली यूनिवर्सिटी : नॉर्थ कैंपस में चखें इन मशहूर जगहों के स्वाद

दिल्ली में नॉर्थ कैंपस काफी मशहूर जगह है। यहां दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक से एक कॉलेज मौजूद हैं.

दिल्ली यूनिवर्सिटी : नॉर्थ कैंपस में चखें इन मशहूर जगहों के स्वाद

नई दिल्ली:

लाइफ में हर कोई अपने कॉलेज के दिनों को याद करके खुश होता है। फिर चाहे वह दोस्तों के साथ बिताया समय हो या पढ़ाई। साथ बैठकर चाय की चुस्की लेने का मज़ा हो या फिर ढ़ाबे में बैठकर खाना खाने का लुत्फ उठाना हो। हर चीज़ का अपना ही मज़ा होता है। दिल्ली में नॉर्थ कैंपस काफी मशहूर जगह है। यहां दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक से एक कॉलेज मौजूद हैं। लेकिन आपको बता दें कि कॉलेज के साथ यहां कई खाने की जगह ऐसी हैं, जहां दूर-दूर से लोग आकर इन्हें चखना पसंद करते हैं।

सिर्फ यही नहीं, अपने बिजी शिड्यूल से टाइम निकाल दोस्तों के साथ यहां आकर एंजॉय करते हैं। जितनी भीड़ आपको बरीस्ता और कोस्टा कॉफी में देखने को मिलेगी, उतनी ही भीड़ यहां मौजूद चाय के ठेलों पर भी देखी जा सकती है। बस कुछ ऐसा ही है, दिल्ली यूनिवर्सिटी का नज़ारा।

 

Diabetes Tips

Diabetes: ये तीन चीजें करेंगी ब्लड शुगर लेवल को कम, यहां है आयुर्वेदिक नुस्खे...

Eggs For Diabetes: क्‍या डायबिटीज रोगी खा सकते हैं अंडे? यहां है जवाब

 

तो आइए आपको लेकर चलते हैं यहां मौजूद कुछ ऐसी जगहों पर जहां के खाने की महक आपको अपनी ओर खींच ही लाएगी। साथ ही यह आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ेंगी।

सादी दुकान, लज़ीज़ पकवान
छतरा मार्ग के सीधे हाथ पर आपको एक वैन दिखाई देगी। कहने को तो यह मेट्रो वैन काफी छोटी है, लेकिन इसमें मिलने वाला चाइनीज़, वेज और नॉन-वेज रोल काफी लज़ीज़ हैं।

वहीं, अगर आप यूनिवर्सिटी होस्टल फॉर व्यमन से पटेल चेस्ट क्रोसिंग से थोड़ा आगे बढ़ेंगे, तो आपको फैकल्टी ऑफ आर्ट्स में आईआरसीटीसी की नई कैंटीन खुली दिखाई देगी। यह एक ऐसी कैंटीन है, जहां ताज़ा, स्वादिष्ट और स्वास्थ्य से भरा खाना चखने को मिलेगा। यहां की कॉफी, फ्रूट चाट, छोले-भटूरे, इडली सांबर से लेकर शेक्स और थाली पर आपको स्टूडेंट्स की भीड़ टूटी दिखाई देगी। चौकिए मत, यह सारा खाना आपकी जेब पर बिलकुल भी भारी नहीं पड़ेगा।

दूसरी ओर 'द लॉ फैकल्टी कैंटीन' में आप आइस-टी, कॉफी, चाय, आलू पैटी, बर्गर और समोसे का मज़ा एक साथ लूट सकते हैं। इसके अलावा अगर आप ताज़ा पीने की इच्छा रखते हैं, तो आपका अगला ठिकाना फ्रेश जूस शॉप है, जहां आपके लिए एक बड़ा ग्लास केवल 40 रुपये का रखा गया है। साथ ही नॉर्थ-इंडियन थाली 35 रुपये की रखी गई है।
वैसे तो हर कॉलेज की अपनी एक कैंटीन है, लेकिन यहां आने वाले स्टूडेंट्स खाने में हमेशा कुछ नया ही ट्राई करने का सोचते हैं। इस इच्छा को पूरा करने के लिए स्टूडेंट्स इंद्रप्रस्थ कॉलेज फॉर व्यमन की कैंटीन के राजमा चावल, काठीज़ और चाइनीज़ खाना पसंद कर सकते हैं। वहीं, सें. स्टीफंस कैफ़े, दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, पी.जी. मेंस होस्टल मेस और ग्येर हॉल कैंटीन भी ज़ायकेदार खाना परोसने से पीछे नहीं हैं।

 

वजन कम करने से जुड़ी खबरें भी पढ़ें- 

 

दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स की कैंटीन एक ऐसी कैंटीन है, जिसका खाना देखकर आपके मुंह में पानी आ जाएगा। यहां का मसाला डोसा, एग करी राइस, मटन कटलेट्स, मसाला कोक और राजमा चावल इतने टेस्टी हैं कि अगर आप डाइटिंग पर हैं, तब भी इन्हें देखकर खुद को खाने से नहीं रोक पाएंगे। इसके अलावा यहां कि थाली अगर चखना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको केवल 25 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

बीच में हिंदू कॉलेज के बाहर मौजूद दुकान पर रोल ट्राई करना न भूलें। साथ ही जे.पी. स्टॉल पर मिलने वाली गर्म चाय की प्याली, कॉफी और आलू पैटीज़ तो आराम से चखी जा सकती हैं।

पी.जी, मेंस मेस (अक्का अन्ना मेस) का साउथ इंडियन भी काफी मशहूर है। दाल वडा, इडली, उत्तपम समेत चार तरह की राइस डिश- टैमरिंड, अंडा, दही और टमाटर के अलावा बिरयानी और परांठे के हर एक टुकड़े को चाव से खाना पसंद करेंगे।

द ग्येर हॉल कैंटीन के पास सबसे लंबा मेन्यू है, जिसे देखकर आप इस सोच में पड़ जाएंगे कि क्या खाएं और क्या छोड़ें। इस मेन्यू में आप थाली से लेकर परांठों की वैराइटी (स्पेशली मीठा परांठा), स्नैक्स में समोसा, पैटीज़ के अलावा कई ज़ायकेदार चीज़ें चख सकते हैं।

एक बात और स्टीफंस के स्टूडेंट्स के सामने गलती से भी उनके यहां खाने की जगह को कैंटीन न कह दीजिएगा, क्योंकि ऐसा सुनते ही वे नराज़ हो जाएंगे। स्टीफंस के स्टूडेंट्स के अलावा सभी लोग यहां के खाने की जगह को कैफ़े के नाम से जानते हैं। पूरी तरह से पके हुए हाफ फ्राई एग, चावल के साथ चिकन करी, मिंस कटलेट, छोले-भटूरे और एग-टोस्ट स्टूडेंट्स में काफी मशहूर है। इस चिलचिलाती गर्मी को अगर आप भगाना चाहते हैं, तो यहां मिलने वाला नींबू पानी ट्राई कर सकते हैं, जिसका रेट केवल छह रुपये है।

बंगलो रोड से आगे जब क्रोसरोड पर पहुंचेंगे, तो आपको उल्टे हाथ पर एक छोटी-सी मोमोज़ की दुकान दिखाई देगी। नॉर्थ कैंपस में लोगों के द्वारा पसंद किए जाने वाली यह एकलौती मोमोज़ की दुकान है। वहीं, चाट के दिवानें बाज़ार में मौजूद बिट्टू टिक्की वाला पर जाकर इसका मज़ा लूट सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें- 

Ashwagandha Side Effects: इन 8 लोगों को नहीं खाना चाहिए अश्वगंधा, अश्वगंधा के नुकसान

इस त्योहारी सीजन में फिट रहने के लिए आपके काम आएंगे ये टिप्‍स‌‌‌‌‌‌...

कैसे रोकें उल्टियां, ताकी ट्रैवल के दौरान न हो परेशानी, 7 घरेलू नुस्खे

Weight Loss: इन 3 असरदार Diet Tips से वजन कम होगा, गायब हो जाएगा बैली फैट...

Weight loss: वजन घटाने में मदद करेगा इलायची का पानी, इलायची के फायदे

अगर अच्छी नींद चाहिए, तो सोने से पहले खाएं ये 5 आहार...

Diabetes: कैसे आंवला करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, आंवला के फायदे

फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...

 

यहां, एक कचौड़ी वाला भी फेमस है, जिसकी पीली मटर भरी गर्मा-गर्म कचौड़ी को खाने के लिए हमेशा लोगों की भीड़ लगी रहती है। इमली की चटनी के साथ सर्व की जाने वाली इस कचौड़ी का स्वाद आपके दिल को खुश कर देने वाला है। इसके अलावा यहां मिलने वाले छोले-कुल्चे सभी के फेवरिट है। ख़ास बात यह है कि ये इतने लज़ीज़ हैं कि दुकानदार के पास शाम होने से पहले ही यह ख़त्म हो जाते हैं।

जिन लोगों को हडसन लेन, जीटीबी नगर की पतली गलियों में जाना पसंद है, वे डीडीए मार्किट में मौजूद कावेरी और सुरेश के यहां जाकर लज़ीज़ व्यंजन चख सकते हैं। पारंपरिक और देसी मिठाई को खाने के दिवाने डीटीबी नगर स्थित लक्ष्मी डेरी पर जाकर इसका ज़ायका ले सकते हैं। इसके अलावा आपको स्टूडेंट्स की भीड़ विजय नगर, मल्का गंज और जीटीबी नगर पर भी कुछ कम दिखाई नहीं देगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नॉर्थ कैंपस की इन सभी लोकल जगहों पर जाकर खाने को चखने का अपना ही एक अलग मज़ा है। सिर्फ यहीं नहीं, यहां और भी कई ऐसी दुकानें मौजूद हैं, जिन पर स्टूडेंट्स अपने दोस्तों के साथ एंजॉय करते दिखाई देंगे। इन सभी जगहों पर जाने का एक ही तरीका हो सकता है, वह हैं फ्रेंड्स के साथ मस्ती करते हुए फूड वॉक का मज़ा लेना।

 

और खबरों  के लिए क्लिक करें.