Advertisement

खाने की वो 5 चीजें जो कई देशों में बैन, लेकिन भारत में होती है जमकर बिक्री

Feb 10, 2023 18:23 IST
भोजन हमारे इतिहास, संस्कृति और विरासत के बारे में बहुत कुछ बताता है. भारत में हमें खाने की पदार्थों की इतनी वैराइटी मिलती है जो खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होती है. आपको आश्चर्य होगा कि ऐसे कई देसी खाने की चीजें हैं जो बाहर बैन हैं. यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे लोकप्रिय भारतीय खाद्य पदार्थों की सूची लेकर आए हैं जो कई देशों में बैन हैं.
5
तस्वीरें
  • देसी घी

    भारत में देसी घी एक प्रधान देश है. लेकिन संयुक्त राज्य में यह बैन है. क्योंकि वहां फूड एंड ड्रग्स प्रशासन ने पाया कि घी ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और मोटापे का कारण बन सकता है.
  • केचप

    पकौड़े से लेकर सैंडविच तक कुछ भी खाना हो, केचप के बिना कोई भी स्नैक पूरा नहीं लगता है. लेकिन फ्रांस में ऐसा नहीं है. फ्रांस सरकार ने केचप पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसका कारण है वहां के टीएनर्जस का इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करना.
  • च्विंगम

    सिंगापुर अपनी साफ-सफाई और सख्त नियमों के लिए जाना जाता है. यही कारण है कि 1992 में देश को स्वच्छ रखने के लिए सभी प्रकार की च्युइंग गम के उपयोग, बिक्री और व्यापार पर प्रतिबंध लगा दिया गया था.
  • समोसा

    चटपटे आलू के मिश्रण को मैदे के अंदर तिकोने आकार का समोसा, चटनी और एक कप चाय आपका दिन बना सकता है. बाहर से क्रिस्पी और अंदर से आलू की फिलिंग आपकी क्रेविंग को खत्म करने के लिए काफी होती है. बता दें कि सोमालिया देश में समोसा पूरी तरह से बैन है.
  • च्यवनप्राश

    भारत में सर्दियों से लोग च्यवनप्राश का सेवन करते आ रहे हैं. लेकिन, रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें लेड और मरकरी की मात्रा ज्यादा होने की वजह से साल 2005 में इसे कनाडा में बैन कर दिया गया था.
Advertisement
Language
Dark / Light mode