Advertisement

गुजरात के 5 मस्ट ट्राई फूड, जो आपको जरूर खाने चाहिए

Feb 02, 2023 18:55 IST
भारत एक ऐसा देश है जहां पर आपको खाने की इतनी वैराइटी मिलती हैं जिनके बारे में शायद आप जानते भी नहीं होंगे. अलग-अलग क्षेत्रों के स्वादिष्ट और लोकप्रिय व्यंजन हमारे खाने की थाली में कई रंग भर देते हैं. आज हम बात करेंगे गुजराती खाने की. गुजराती व्यंजन इस थाली को वाइब्रेंट, कलरफुल और अति मोहक बनाते हैं. गुजराती खाने में मीठे और तीखे दोनों ही तरह के खानों की भरमार है. आज हम आपके लिए लेकर आए हैं गुजराती व्यंजन की लिस्ट जो आपको जरूर पसंद आएंगे.
5
तस्वीरें
  • कढ़ी

    बेसन, दही और कई मसालों को मिक्स करके बनाई गई कढ़ी खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है. कई लोग कढ़ी को चावल या चपाती के साथ खाना पसंद करते हैं, लेकिन गुजरात में इसे फाफड़ा के साथ खाना पसंद किया जाता है.
  • बासुंदी

    गुजरात में जब मीठे का नाम लिया जाता है तो वहां की फेमस मिठाइयों में से एक है बासुंदी. गुजराती बासुंदी एक मिठाई है जिसे दूध को गाढ़ा करके उसमें केसर और सूखे मेवे मिलाकर बनाया जाता है.
  • खट्टा मीठा ढोकला

    बेसन, दही, सूजी को मिलाकर भाप में पकाया गया ढोकला खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है. खाने में बेहद स्वादिष्ट और खट्टा-मीठा इसका स्वाद हर किसी को जरूर पसंद आता है. ढोकले के ऊपर मीठा राई का तड़का और उसे तीखा स्वाद देने के लिए हरी मिर्च इसको कंपलीट करती है.
  • फाफड़ा

    गुजरात के लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है फाफड़ा. बेसन, हल्दी और अजवायन को मिलाकर बनी ये डिश को जलेवी और पपीता सांभरो के साथ खाया जाता है.
  • मसाला कचौरी

    लाजवाब दाल के मसालों को मिक्स करके आटे के अंदर भरकर, तेल में फ्राई किया जाता है. बाहर से क्रिस्पी और अंदर से मुलायम कचौरी सुबह के नाश्ते के समय खाने के लिए बेस्ट होती है.
Advertisement
Language
Dark / Light mode