Advertisement

होली पर बनाएं ये 5 खास व्यंजन

Feb 08, 2023 17:35 IST
होली रंगो का त्योहार है. इसी के साथ रंगो की महक के साथ पकवान भी इस त्योहार को खास बनाते हैं. इस दिन घरों पर कई पकवान बनाए जाते हैं. लोग एक-दूसरे के घर मिलने जाते हैं और अलग-अलग तरह के व्यंजन मेहमानों को परोसते हैं. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे व्यंजन जो आपको जरूर बनाने चाहिए.
5
तस्वीरें
  • गुजिया

    बाहर से क्रिस्पी और अंदर से मेवे और ड्राई फ्रूट्स की फिलिंग गुजिया की मिठास को बढ़ा देते हैं. तेल में फ्राई सुनहरे रंग की गुजिया को चाशनी में भिगोकर ड्राई फ्रूट्स के साथ गार्निश कर के सर्व किया जाता है.
  • दही भल्ला/दही वड़ा

    भीगी हुई उड़द दाल को पीसकर तेल में फ्राई करके बनाए जाता है. नरम भल्ले के ऊपर दही और इमली की चटनी इसके स्वाद को और बढ़ा देती है.
  • मालपुआ

    मालपुआ को सूजी, आटा, खोया और इलायची से बनाया जाता है. घी में फ्राई करके चाशनी में डुबोकर रबड़ी के साथ खाते हैं. बाहर से क्रिस्पी और अंदर से नरम ये मीठी डिश को ऊपर से ड्राई फ्रूट्स से गार्निश किया जाता है.
  • लस्सी

    रंगो के साथ दही की ठंडी लस्सी आपके स्वाद का जायका बढ़ा देती है. खासतौर से उत्तर भारत का सबसे लोकप्रिय ड्रिंक है जो गर्मी के दिनों पर आपको ताजगी प्रदान करता है.
  • ठंडाई

    होली के त्योहार पर ठंडाई एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसे उत्तर भारत में बेहद पसंद किया जाता है. इसे बादाम, केसर, दूध, चीनी और कई मसालों के मिश्रण से बनाया जाता है.
Advertisement
Language
Dark / Light mode