Advertisement

बदलते मौसम में नही पड़ना है बीमार तो खाएं ये 5 फूड आइटम्स

Sep 10, 2024 17:36 IST
बदलता मौसम में महीनों से चलने वाली चिलचिलाती गर्मी से राहत लेकर आया है. लेकिन यह मौसम कई तरह की बीमारियाँ भी लेकर आता है. आप अक्सर लोगों को साल के इस समय में कमज़ोर इम्युनिटी, खांसी, जुकाम और बुखार की शिकायत करते हुए पाएंगे. हालाँकि हम समझते हैं कि समय-समय पर डॉक्टर के पास जाना पॉसिबल नहीं लगता, लेकिन हमेशा अपने अंदर से पोषण पाने का एक और तरीका होता है. हम नेचुरल खाद्य पदार्थों और मौसमी उपज के साथ एक हेल्दी डाइट के बारे में बात कर रहे हैं. यहाँ, हमने आपके लिए कुछ फूड आइटम्स की लिस्ट शेयर की है जो मानसून के दौरान इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.
5
तस्वीरें
  • भारतीय मसाले

    भारतीय मसाले भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं. करी पत्ता, सरसों, हींग, धनिया, मेथी, लौंग, काली मिर्च, दालचीनी और हल्दी कुछ ऐसे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले मसाले हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.
  • अदरक

    अदरक हर भारतीय रसोई में पाया जाने वाला एक आम खाद्य पदार्थ है. इसमें सूजनरोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं. आप अपनी चाय में अदरक मिला सकते हैं और इसके गुणों का पूरा आनंद ले सकते हैं.
  • गुड़

    गुड़ को एक बेहतरीन इम्युनिटी बढ़ाने वाले तत्व के रूप में जाना जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, जिंक और सेलेनियम भरपूर मात्रा में होता है. आप इसे दूध के साथ ले सकते हैं, चाय में मिला सकते हैं या इसके साथ मसाला गुड़ बनाकर खा सकते हैं.
  • लौकी

    हो सकता है कि लौकी के साथ आपका प्यार-नफरत का रिश्ता हो. लेकिन यकीन मानिए, यह एक बेहतरीन सब्जी है जिसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के आहार फाइबर होते हैं और यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है.
  • सूखे मेवे

    मुट्ठी भर सूखे मेवे खाना हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है. खजूर, अखरोट और अन्य सूखे मेवे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मददगार साबित हो सकते हैं क्योंकि वे आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं.
Advertisement
Language
Dark / Light mode