Advertisement

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं विटामिन-सी से भरपूर ये ड्रिंक्स

Jul 29, 2021 18:54 IST
विटामिन सी उन जरूरी पोषक तत्वों में से एक है जो हमारे शरीर को हेल्दी रखते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे विटामिन सी से भरपूर ड्रिंक्स के बारे में जिन्हें हमें अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.
8
तस्वीरें
  • इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार हैं ये ड्रिंक्स

    इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है विटामिन सी, आज हम आपको ऐसे कुछ ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जो विटामिन सी से भरपूर हैं.
  • हर्बल टी:

    पिछले कुछ सालों में हर्बल टी ने काफी लोकप्रियता हासिल की है. विटामिन सी से भरपूर एक कप हर्बल टी बनाने के लिए आप इसमें पुदीना, धनिया, अजवाइन या रोजमेरी जैसी सामग्रियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये सारे इंग्रेडिएंट्स स्ट्रॉन्ग एंटीऑक्सिडेंट के रूप में जाने जाते हैं, जो हमें फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं.
  • फ्रूट जूसः

    एक गिलास फ्रेश जूस, किसी का भी दिल खुश कर सकती है. यह न केवल आपको एक पल में तरोताजा कर देती है, बल्कि इससे आपको कई तरह के जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं- खासकर के विटामिन सी. अपनी डाइट में तरबूज, संतरा, मौंसबी, लीची और अनानास से बने जूस को शामिल कर इसका फायदा उठा सकते हैं.
  • मिल्क शेकः

    एक गिलास मिल्कशेक प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है. इसके साथ ही अगर आप स्ट्रॉबेरी, आम, सेब या कीवी जैसे फल मिला लें तो ये ड्रिंक विटामिन सी से भी भरपूर हो जाएगा. यह ड्रिंक, अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने, वेट लॉस करने के अलावा और भी कई सारी चीजों में मददगार साबित हो सकता है.
  • अनानास पन्नाः

    अनानास विटामिन सी का बढ़िया सोर्स है. यह वेट लॉस में मदद करता है, हड्डियों को हेल्दी रखता है और डाइजेशन को इंप्रूव करता है. तो घर पर अनानास पन्ना बनाएं और हर दिन मजेदार तरीके से इसे विटामिन सी का लुत्फ उठाएं.
  • नींबू पानीः

    अपनी प्यास बुझाने के लिए हम सभी ने इस रिफ्रेशिंग ड्रिंक को बनाया है. लेकिन क्या आप जानते हैं, यह आपके मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद कर सकता है. इसके लिए आपको बस पानी में एक नींबू निचोड़ना है, थोड़ा नमक और चीनी मिला कर इस मजेदार नींबू पानी को तैयार कर सकते हैं.
  • चिल्ड मैंगो सूपः

    अगर आप पहली बार इस डिश के बारे में सुन रहे हैं, तो हम पर विश्वास करें- यह बेहद टेस्टी होता है! इसमें विटामिन सी से भरपूर मैंगो पल्प, पका टमाटर और नींबू होता है. यह सूप आपको ग्लोइंग स्किन दे सकता है और डाइजेशन को भी इंप्रूव कर सकता है.
  • वेजिटेबल सूपः

    सूप हमेशा से एक टेस्टी और हेल्दी डिश हैं और इसे बची हुए सब्जियों के साथ आसानी से बनाया जा सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पालक, ब्रोकली, पत्ता गोभी, फूलगोभी और केल जैसी सब्जियां विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं. ये हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने, डाइजेशन को इंप्रूव करने और वेट लॉस में मदद कर सकते हैं.
Advertisement
Language
Dark / Light mode