Advertisement

बदलते मौसम में सेहत का ख्याल रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Feb 13, 2023 13:27 IST
बदलते मौसम के साथ ही हमारे सेहत पर भी उसका असर दिखाई देता है. खासतौर से फरवरी से मार्च का महीना जिसमें कभी ठंड तो कभी गर्मी लगती है. इस मौसम में लोग सर्दी, खासी, जुकाम जैसी बीमारियों का शिकार होते हैं. ऐसे में जरूरी है कि हम बदलते मौसम में स्वास्थ्य का ख्याल रखें. जरा सी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है. इस मौसम में सर्दी, खांसी के अलावा बुखार होना आम बात है. ऐसे में सबसे ज्यादा ध्यान अपनी डाइट का रखें. आज हम आपको बताएंगे बदलते मौसम में आपको कैसी डाइट लेनी चाहिए.
5
तस्वीरें
  • तुलसी- अदरक

    इस मौसम में तुलसी और अदरक की चाय और काढ़े का सेवन भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. अदरक खाने से शरीर सर्दी जुकाम से बचता है और तुलसी में पाए जाने वाले औषधीय गुण आपको कई बीमारियों से बचाकर रखते हैं.
  • च्वनप्राश

    बदलते मौसम में आप च्यवनप्राश का सेवन कर सकते हैं. रात में सोने से पहले दूध के साथ इसका सेवन करें. ये जिन तत्वों को मिलाकर बनता है उनकी तासीर गर्म होती है.च्वनप्राश को आयुर्वेद में भी एक औषधि माना गया है. सर्दी खांसी में च्वनप्राश का सेवन करने से आराम मिलता है.
  • हल्दी वाला दूध

    बदलते मौसम में आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत पड़ती है. आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना होता है जो आपको बीमारियों से दूर रखने में मदद करें. इस मौसम में आप रोजाना हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं. इसकी तासीर गर्म होती है और साथ ही हल्दी में पाए जाने वाले एंटीबायोटिक गुण आपको कई तरह के इंफेक्शन से भी बचाते हैं.
  • ड्राई फ्रूट्स

    यह बात तो हम सभी जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से हमारी इम्यूनिटी मजबूत होती है. यदि आप हर रोज बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं तो यह आपको बदलते मौसम में होने वाली सामान्य बीमारियों से बचाव रखने में मदद कर सकता है.
  • सीजनल फल और सब्जियां

    इस मौसम में आने वाली फल और सब्जियां भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती हैं. इसलिए आप अपनी डाइट में रोज 1 सेब शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा मौसमी सब्जियों का सेवन भी फायदेमंद माना जाएगा. इससे इम्यूनिटी स्ट्रांग होने के साथ ही आप कई तरह की बीमारियों से भी दूर रहेंगे.
Advertisement
Language
Dark / Light mode