Advertisement

घर पर बनाएं होटल जैसी शाही पनीर, नोट कर लें ये टिप्स

Sep 21, 2024 13:56 IST
शाही पनीर, जिसे नार्थ इंडियन फूड में सबसे ज्यादा पसंदीदा सब्जियों में से एक माना जाता है, यह सिर्फ एक व्यंजन नहीं है-यह अपने मलाईदार, स्वादिष्ट स्वाद के लिए दुनिया भर में मशहूर है. काजू क्रीम ग्रेवी में डूबे पनीर के सॉफ्ट पीस को लोग बहुत पसंद करते हैं, लेकिन कई बार लोगों का इसे घर पर परफेक्ट बनाना मुश्किल हो जाता है. घबराएँ नहीं! हमारे पास शाही पनीर को परफेक्ट बनाने के टिप्स नोट कर लें.
5
तस्वीरें
  • सब्जियां काट लें

    पेस्ट भूल जाइए! शाही पनीर बनाने की अपनी शुरुआत के लिए बारीक कटे प्याज़ और टमाटर चुनें. तेल गरम करें, साबुत मसाले डालें और अपनी सब्ज़ियों को नरम होकर स्वादिष्ट बेस में बदलते हुए देखें. रोमांच का अनुभव कर रहे हैं? कुछ शिमला मिर्च के टुकड़े डालकर और भी मज़ेदार बनाइए- यहाँ सब्ज़ी का स्वाद आपके स्वाद पर निर्भर करता है.
  • दही

    मसाले, प्याज, टमाटर, अदरक और लहसुन को काजू के साथ अच्छी तरह से भूनकर तब तक पकाएं जब तक कि वे पूरी तरह से नरम न हो जाएं. आंच धीमी कर दें, इसे ठीक से ठंडा होने दें, फिर दही को अच्छी तरह से फेंटकर चिकना, मलाईदार बना लें, जो आपके शाही पनीर को और भी स्वादिष्ट बना देगा.
  • साबुत मसाले

    तेज पत्ता, दालचीनी, इलायची - ये सिर्फ़ मसाले नहीं हैं, ये शाही पनीर के बोल्ड फ्लेवर प्रोफ़ाइल के पीछे के गुप्त एजेंट हैं. इन्हें जल्दी से चटकने के लिए गरम तेल में डालें, लेकिन अपनी ग्रेवी को ब्लेंड करने से पहले इन्हें निकाल लेना न भूलें - कोई भी अपनी मलाईदार खुशी में सरप्राइज़ क्रंच पसंद नहीं करता.
  • टमाटर

    बैलेंस बहुत ज़रूरी है, खासकर जब टमाटर की बात आती है. बहुत ज़्यादा टमाटर आपकी ग्रेवी के तीखेपन को कम कर सकते हैं. स्वाद और गाढ़ेपन के लिए प्याज और टमाटर का संतुलित मिश्रण इस्तेमाल करें-यह शाही पनीर बनाने का सबसे बढ़िया तरीका है.
  • लास्ट स्टेप

    पनीर को नमक के पानी में भिगोकर तुरंत स्पा ट्रीटमेंट लें, फिर इसे धीरे से थपथपाकर सुखाएँ. इसे क्यूब्स में काटें और धीरे से अपनी रेशमी ग्रेवी में मिलाएँ. बस! आपका शाही पनीर मास्टरपीस शो में खाने के लिए तैयार है.
Advertisement
Language
Dark / Light mode