Advertisement

ये 5 चीजें इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में असरदायी

Feb 17, 2023 16:56 IST
बदलता मौसम अक्सर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित करता है. बदलते मौसम में सर्दी-खांसी होना आम बात है. इन सभी समस्याओं से निपटने के लिए हम ज्यादातर घरेलू नुस्खे आजमाते हैं और क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में मौजूद कई चीजें आपको इन समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करती हैं.
5
तस्वीरें
  • काली मिर्च

    काली मिर्च एक आम मसाला है जो आपके किचन के मसालों में पाया जाता है. काली मिर्च में प्राकृतिक जीवाणुरोधी पाए जाते हैं जो एंटीबायोटिक के रूप में काम करती है और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करती है.
  • अदरक

    अदरक आपके किचन में आसानी से मिल जाता है. यह मौसमी सर्दी से राहत दिलाने में मदद करता है. इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ावा देने में मदद करतें है.
  • लहसुन

    लहसुन खाने में बेहतरीन स्वाद जोड़ने के साथ ही लहसुन अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है. यह बदलते मौसम में होने वाले संक्रमणों के खिलाफ लड़ने में भी मददगार साबित हो सकते हैं.
  • हल्दी

    हल्दी अपने स्वास्थ्य लाभकारी गुणों के लिए जानी जाती है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मददगार होते हैं. आप हल्दी वाले दूध को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं.
  • शहद

    शहद का उपयोग सदियों से कई पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों में किया जाता रहा है. आप दूध, सलाद और अपनी पसंद की किसी भी खाने की चीज में शहद मिला सकते हैं. यह आपके खाने में स्वाद तो जोड़ता ही है और साथ ही आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए भी अच्छा होता है. शहद में हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पराग होता है, जो इसे एंटीसेप्टिक बनाता है और मौसमी एलर्जियों से भी बचाता है.
Advertisement
Language
Dark / Light mode