Advertisement

वजन कम कर रहे हैं तो डाइट में शामिल करें ये 5 लो कैलोरी फूड आइटम्स

Apr 03, 2023 14:28 IST
आज के समय में मोटापा एक ऐसी आम समस्या है बन गई है जिससे बहुत से लोग परेशान हैं. वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के बारे में इंटरनेट पर ना जानें कितनी तरह की एक्सरसाइज और डाइटिंग टिप्स भरे पड़े हैं. वजन घटाने के दौरान अक्सर आपको एक्सरसाइज के साथ सही डाइट भी फॉलो करने की सलाह दी जाती है. उस दौरान आप खाने में ऐसी चीजों को शामिल करें जो कम कैलोरी वाले होते हैं और वजन को कम करने में मदद करते हैं. हमने आपके लिए ही एक ऐसी लिस्ट तैयार की है जिसमें उन खाने की चीजों को शामिल किया गया है कैलोरी में कम हैं और जल्दी वजन घटाने में मदद कर सकते हैं, साथ ही इनके सेवन से पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है.
5
तस्वीरें
  • राजमा

    राजमा चावल एक लोकप्रिय फूड कॉम्बिनेशन है जिसको लोग बहुत मजे से खाते हैं. आप अगर वजन कम कर रहे हैं तो आप चावल की जगह राजमा खाएं. राजमा प्रोटीन और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है और कैलोरी में भी कम है.
  • सलाद

    सलाद कम कैलोरी वाला आइटम है. आप सलाद में अजवाइन, अरुगुला और बोक चॉय जैसी चीजें जोड़ सकते हैं. बोक चॉय विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. इसके साथ ही सलाद में टमाटर और खीरा शामिल करना फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है और कैलोरी कम होती है.
  • स्ट्रॉबेरी

    जूसी स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरी होती हैं. स्ट्रॉबेरी में शुगर और कैलोरी भी कम होती है साथ ही इनमें हाई घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जिससे ये वजन घटाने वाले खाने के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं.
  • मशरूम

    मशरूम अपने फायदों के लिए जाना जाता है. लो कैलोरी लेकिन प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर मशरूम का सेवन वजन घटाने के लिए बेहतरीन विकल्पों में से एक है. आप चाहें तो इसकी सब्जी बना सकते हैं या फिर किसी दूसरी खाने की चीजों के साथ मिलाकर सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं.
  • सेब

    सेब स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होते हैं. सेब पेक्टिन फाइबर से भरपूर होते हैं जो आपकी भूख को शांत रखने में मदद करते हैं और जंक फूड खाने से रोकते हैं. आप इन्हें सलाद और स्मूदी में भी शामिल कर सकते हैं.
Advertisement
Language
Dark / Light mode