Advertisement

Weight Loss: वेट लॉस में मदद कर सकते हैं ये 7 फल

अगर आप अपनी वेट लॉस जर्नी पर हैं तो आप अच्छे से समझ सकते है कि फूड क्रेविंग को कंट्रोल करना और कैलोरी काउंट को बनाए रखना कितना मुश्किल है. एक तरफ जहां हम हर दिन एक्सरसाइज करने और सख्त डाइट फॉलो करने की पूरी कोशिश करते हैं, वहीं कई बार मीठा खाने की तेज इच्छा हमारे दिमाग पर हावी हो जाती है. ऐसे में फल ही है, जो हमें इस मुश्किल से बचा सकते है.
8
तस्वीरें
  • तेजी से वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फल

    फलों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और इनमें नेचुरल शुगर होता है जो हमारी मीठे की क्रेविंग को शांत करने में मदद करती है और हमें लंबे समय तक भरा भी रखती हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको 7 ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप अपनी वेट लॉस डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. आइए जानते हैं इन फलों के बारे में.
  • सेबः

    इस फल में कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है और इसे वेट लॉस में मदद करने के लिए जाना जाता है.
  • कीवीः

    कीवी फाइबर, विटामिन सी, ई और एंटीऑक्सिडेंट का भंडार है जो फैट बर्न करने में और एक्स्ट्रा किलो को कम करने में मदद कर सकता है.
  • नाशपातीः

    विटामिन सी से भरपूर यह फल फाइबर से भी भरपूर होता है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है. यह फल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है.
  • संतराः

    खट्टे-मीठे स्वाद वाले संतरे में पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है और यह कैलोरी में भी कम होता है. संतरे को नेगेटिव कैलोरी वाला फल माना जाता है, जिसका मतलब यह है कि इसमें उतनी ही कैलोरी होती है, जितनी आपके शरीर को आम तौर पर जरूरत होती है.
  • तरबूजः

    तरबूज आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और वेट लॉस डाइट के लिए ये एक बेहद अच्छा ऑप्शन हो सकता है.
  • टमाटरः

    टमाटर को कार्निटाइन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए जाना जाता है- यह एक ऑर्गेनिक केमिकल है, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और वजन को घटाने में एक जरूरी भूमिका निभा सकता है.
  • अमरूदः

    यह फाइबर से भरपूर होता है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है. अमरूद को लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स के लिए भी जाना जाता है, जो रक्तप्रवाह में चीनी को देर से रिलीज करता है. यह इंसुलिन गतिविधि के साथ-साथ वजन प्रबंधन में सुधार कर सकता है.
Advertisement
Language
Dark / Light mode