NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoবাংলাதமிழ்AppsArt

रेसिपी ऑफ द डे

साबूदाना खिचड़ीसाबूदाना खिचड़ी

साबूदाना खिचड़ी रेसिपी : साबूदाना सबसे ज़्यादा लोग व्रत के समय खाना पसंद करते हैं। इसमें स्टार्च की मात्रा होती है, जो आपका पेट लंबे समय तक भरा रखती है। हल्के मसालों में तैयार किया गया सागो या साबूदाना नवरात्रि में खाया जाता है। नवरात्रि के दौरान साबूदाने की खिचड़ी खूब चाव से खाई जाती है।

साबूदाना खिचड़ी बनाने की सामग्री : इसे बनाने के लिए साबूदाना, मूंगफली, कढ़ीपत्ता, सेंधा नमक, साबुत लाल मिर्च, हरी मिर्च की जरूरत होती है। साबूदाने की खिचड़ी बनाने के लिए उसे कुछ घंटे पानी में भिगोकर रखना पड़ता है। इसका पानी सूखने के बाद इसमें ये सारी चीजों को डालकर तड़का लगाया जाता है। अंत में इसमें नींबू का रस डाला जाता है जो इसे थोड़ा अलग स्वाद देता है।

टॉप पिक्स

Benefits Of Flax Seeds: औषधीय गुणों से भरपूर अलसी के बीज मोटापा घटाने में हैं कमाल, स्किन, बालों और डायबिटीज में भी रामबाण!

Benefits Of Flax Seeds: अगर आप अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरुक हैं तो आपको अलसी के बीज के फायदों (Benefits Of Flaxseed Seeds) को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. भूरे-काले रंग के यह छोटे छोटे बीज, हार्ट डिजीज (Heart Disease) के लिए भी कमाल हो सकते हैं.

नेचुरल ब्‍यूटी
त्वचा को नई चमक दे सकता है संतरा, पढ़ें संतरे के फायदे, जानें फेसमास्क बनाने का तरीका
Health

Skin Care Tips: विटामिन डी से भरपूर आहार (Vitamin D Rich Food) की बात की जाए तो सबसे पहला नाम संतरे (Orange) का ही आता है. यह फल गुणों से भरा है. पोषक तत्वों की इसमें भरमार है. संतरा फल पूरी तरह से आपकी सेहत के लिए अच्छा है. इसका छिलका भी आपको कई स्वास्थ्य लाभ देता है.

Benefits Of Almond: रोज खाएंगे बादाम तो पास नहीं सताएंगी ये बीमारियां, चेहरा भी रहेगा खिला-खिला!
Health

Benefits Of Almond: बादाम एक ऐसा ड्राईफ्रूट (Dry Fruit) है जो सिर्फ किसी भी खाने को लजीज़ बना सकता है. साथ ही यह कई बीमारियों से बचाने में भी बेहद कारगर साबित हो सकता है. बादाम खाने की सलाह आपको बचपन से दी जाती होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे क्या वजह है.

इंग्रेडिएंट्स
Benefits Of Cloves: लौंग के हैं 5 जबरदस्त फायदे, घरेलू नुस्खों में खूब होती है इस्तेमाल! जानेंगे तो रह जाएंगे हैरान
Health

Benefits Of Cloves: लौंग के फायदों के बारे में आपने अक्सर सुना होगा. भारतीय मसालो में लौंग (Cloves) का इस्तेमाल खाने के स्वाद और खुशबू को बढ़ाने के लिए किया जाता है. हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कई बार गलत खानपान या लाइफस्टाइल के चलते स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना करते हैं.

Diabetes: ग्रीन टी है डायबिटीज में फायदेमंद, ब्लड शुगर लेवल को रखती है कंट्रोल! और भी हैं कई स्वास्थ्य लाभ
Health

Blood Sugar Level: ग्रीन टी डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए भी फायदेमंद हो सकती है. टाइप 1 डायबिटीज (Type 1 Diabetes) के रोगियों के लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद मानी जाती है. ग्रीन टी में एंटीआक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. 

Advertisement
Advertisement