NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoবাংলাதமிழ்AppsArt

रेसिपी ऑफ द डे

साबूदाना खिचड़ीसाबूदाना खिचड़ी

साबूदाना खिचड़ी रेसिपी : साबूदाना सबसे ज़्यादा लोग व्रत के समय खाना पसंद करते हैं। इसमें स्टार्च की मात्रा होती है, जो आपका पेट लंबे समय तक भरा रखती है। हल्के मसालों में तैयार किया गया सागो या साबूदाना नवरात्रि में खाया जाता है। नवरात्रि के दौरान साबूदाने की खिचड़ी खूब चाव से खाई जाती है।

साबूदाना खिचड़ी बनाने की सामग्री : इसे बनाने के लिए साबूदाना, मूंगफली, कढ़ीपत्ता, सेंधा नमक, साबुत लाल मिर्च, हरी मिर्च की जरूरत होती है। साबूदाने की खिचड़ी बनाने के लिए उसे कुछ घंटे पानी में भिगोकर रखना पड़ता है। इसका पानी सूखने के बाद इसमें ये सारी चीजों को डालकर तड़का लगाया जाता है। अंत में इसमें नींबू का रस डाला जाता है जो इसे थोड़ा अलग स्वाद देता है।

टॉप पिक्स

Shilpa Shetty Sunday Binge: शिल्पा शेट्टी ने संडे को कहा 'चीट' करना भी जरूरी, बार-बार देखा जा रहा है Video

Shilpa Shetty Sunday Binge: बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी बहुत से लोगों की फिटनेस गुरु हैं. लेकिन शिल्पा शेट्टी एक फूडी भी हैं और वो खुद भी इस बात को कई बार मान चुकी हैं. हाल ही में उन्होंने साझा किया है अपने चीट डे का एक मजेदार वीडियो...

नेचुरल ब्‍यूटी
How to Get Rid of Dry Skin: सर्दियों में यूं करें त्वचा की देखभाल, ठंड के सीज़न में त्वचा की खुश्की को कहें बाय-बाय
Health

सर्दियों का सीज़न शुरू होते ही स्किन की परेशानियां होने लगती हैं. इस दौरान लोगों को खुश्का त्वचा, होंठ फटना, स्किन में एलर्जी होना जैसी कई समस्याएं घेर लेती हैं. तो आइए जानते हैं कि आप इन परेशानियों से कैसे छुटकारा पा सकते हैं:

Indian Breakfast Recipes: शाम के स्नैक्स में बनाएं हेल्दी और टेस्टी रागी डोसा, जानें रागी के फायदे और डोसा रेसिपी
Health

Indian Breakfast Recipes: सुबह का हेल्दी नाश्ता (Healthy Breakfast) होना चाहिए. वैसे तो हमें हर समय हेल्दी ही डाइट लेनी चाहिए लेकिन सुबह का नाश्ता (Morning Breakfast) कई मायनों में खास है. अगर आप शाकाहारी नाश्ता (Vegetarian Breakfast) कर रहे हैं तो यह ध्यान रखना जरूरी है कि उसमें सभी पोषक तत्व (Nutrients) मौजूद हों.

Winter Vegetables: सर्दियों में ये चीजें हो सकती हैं आपका सुरक्षा कवच, जानें 6 कमाल के फायदे
Health

Green vegetables Benefits: सेहतमंद रहना है, तो हरी सब्जि‍यां जरूर खाएं. यह बात तो आपने यकीनन सुनी होगी. सर्दियों के मौसम में जो एक चीज आपके लिए बहुत अच्छी है वह यह कि यह मौसम अपने साथ लेकर आता है ढ़ेर सारी सेहत.